साइकिल यात्रा से ‘इर्ट राइट’ का दे रहे हैं संदेश

0
59


देहरादून। देशभर में लोगों को पौष्टिक और सुरक्षित भोजन के लिए जागरूक करने को एफएसएसएआई की ओर से निकाली जा रही स्वस्थ भारत यात्रा के तहत शनिवार को पवेलियन मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नाटक मंचन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इससे पहले शहर में एनसीसी कैडेट्स और विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने प्रभात फेरी निकालकर लोगों को ‘ईट राइट’ का संदेश दिया।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में निकाली जा रही रैली के तहत शनिवार को पवेलियन मैदान में हंसा ग्रुप, ग्रोवेल फाउंडेशन के कलाकारों ने गढ़वाली, कुमाऊनी नृत्यों और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों से कलाकारों ने दर्शकों का मन मोहा। जबकि नाटक के मंचन से लोगों को बीमारियों से बचाव के लिए पौष्टिक और सुरक्षित भोजन करने के लिए जागरूक किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि डीएम एसए मुरूगेशन ने कहा कि हमें स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक और सुरक्षित भोजन को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना होगा। उन्होंने आज के युवाओं के जंक फूड ज्यादा खाने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने अपील की कि लोग ऐसा खाना छोड़कर अपने पारंपरिक खानपान पर ध्यान दें। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल ने कहा कि स्वस्थ आहार व जीवनशैली से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। कहा कि कम तेल, नमक और चीनी खाने से स्वस्थ शरीर बनाया जा सकता है। भोजन की बर्बादी रोकने के लिए सामाजिक चेतना लानी होगी। इस दौरान एफएसएसएआई के असिस्टेंट डायरेक्टर अभिषेक लाल, नोडल अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रमेश सिंह, संजय सिंह, योगेंद्र पांडेय आदि मौजूद रहे।

पहाड़ी उत्पादों का लुफ्त उठाया
कार्यक्रम के दौरान गढ़ भोज, पहाड़ी बर्फी, मंडुए के समोसे और दूध का यहां आए लोगों ने लुत्फ उठाया। पहाड़ी उत्पादों के स्टॉल के माध्यम से अपना पारंपरिक भोजन करने के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

आज ऋषिकेश पहुंचेगी यात्रा
जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीसी कंडवाल ने बताया कि रविवार को अभियान के तहत शहर से स्वस्थ भारत यात्रा साइकिल रैली के रूप में ऋषिकेश के लिए रवाना होगी। इसके बाद सोमवार को वहां भी सांस्कृतिक और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY