दून में जमीनों के सर्किल रेट 20 फीसदी तक बढ़ेंगे

0
107


देहरादून। संवाददाता। दून में जमीनों के सर्किल रेट को संशोधित करने का प्रस्ताव प्रशासन ने लगभग तैयार कर लिया है। अब तक की तैयारी के मुताबिक दून में अधिकतर जमीनों के सर्किल रेट में पांच से 20 फीसद तक का इजाफा किया जाएगा।

बुधवार को अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल की अध्यक्षता में सर्किल रेट को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नगर निगम से लेकर विभिन्न अन्य नगर निकाय, तहसीलदार व सब रजिस्ट्रार ने सर्किल रेट पर अपने सुझाव दिए। अपर जिलाधिकारी बुदियाल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में जमीनों की अधिक रजिस्ट्रियां हो रही हैं, वहां सर्किल रेट अधिक बढ़ाए जाएंगे। हालांकि राजपुर रोड, घंटाघर व शहर के अंदरूनी हिस्सों में सर्किल रेट न बढ़ाए जाने पर सहमति बनाई गई।

इसकी वजह यह कि यहां जमीनों की खरीद-फरोख्त की गुंजाइश कम है। जबकि बाहरी क्षेत्रों में जहां जमीनें खाली हैं और उनकी खरीद-फरोख्त की जा रही है या तेजी से बाजार विकसित हो रहे हैं, वहां उसी अनुपात में पांच या इससे अधिक की दर पर सर्किल रेट तय किए जाएंगे। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि गुरुवार को प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जाएगा और फिर जिलाधिकारी के समक्ष रखकर उसे शासन को भेजा जाएगा। शासन स्तर पर बनाई गई समिति इसके बाद सर्किल रेट के संशोधन पर अंतिम मुहर लगाएगी।

50 फीसद की बढ़ोत्तरी पर देना होगा कारण

अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल ने बताया कि जिन क्षेत्रों में 50 फीसद या इसके आसपास की दर पर सर्किल रेट बढ़ाए जाएंगे, वहां इस बात का कारण भी देना है कि क्योंकि यहां की दर सबसे अधिक बढ़ाई जा रही है। इन कारणों में जमीनों की बेतहाशा खरीद-फरोख्त हो सकती है। तेजी से विकसित होते क्षेत्र हो सकते हैं या वहां अधिक आबादी न बढ़ाने के कारण हो सकते हैं।

मार्ग की चौड़ाई के हिसाब से रेट तय

पिछले सालों की तरह इस बार भी सर्किल रेट में संशोधन के लिए मार्गों की चौड़ाई का फॉर्मूला लागू रहेगा। जिन क्षेत्रों में मार्गों की चौड़ाई अधिक होगी या जिन भूखंड के दो हिस्से पर मार्ग है, वहां रेट उसी हिसाब से बढ़ेंगे।

LEAVE A REPLY