कोटद्वार की फर्म पर तीन करोड़ के टैक्स चोरी का आरोप

0
72


देहरादून। राज्यकर विभाग ने कोटद्वार की एक आयरन और स्टील फर्म पर छापेमारी कर तीन करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी है। विभाग ने फर्म के दस्तावेज और कंप्यूटर जब्त करते हुए जांच शुरू कर दी है। इस मामले में जल्द फर्म को वसूली का नोटिस जारी किया जाएगा। फर्म के लेखा पुस्तकों का भी राज्यकर विभाग की टीम अध्ययन कर रही है।

राज्यकर विभाग को लंबे समय से कोटद्वार क्षेत्र की आयरन व स्टील निर्माता फर्म में टैक्स चोरी की सूचनाएं मिल रही थी। इस पर हरिद्वार से विशेष जांच दल कोटद्वार पहुंचा। जहां दल ने फर्म पर छापेमारी करते हुए कर चोरी पकड़ी। आयकर अधिकारियों का कहना है कि फर्म फर्जी फर्म से खरीद दर्शाकर इनकम टैक्स में लाभ ले रही थी। टैक्स छिपाने के कई पुख्ता सबूत टीम को मिले हैं।

जांच पर यह भी पाया गया कि फर्म ने लेखा पुस्तकों में भारी स्टॉक दिखाया था, लेकिन सत्यापन पर लेखा पुस्तिकों एवं वास्तविक स्टॉक में भारी अंतर पाया गया। फर्म के एकाउंटेंट भी इस बारे में संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। इस पर अधिकारियों ने कंप्यूटर, महत्वपूर्ण दस्तावेज कब्जे में ले लिए हैं।

अभी तक राज्यकर की टीम ने फर्म पर तीन करोड़ से ज्यादा की कर चोरी का दावा किया है। जांच में गए अपर आयुक्त राज्य कर राकेश टंडन के निर्देश में यह कार्रवाई की गई। इस दौरान संयुक्त आयुक्त नवीन जोशी, उपायुक्त विजय प्रकाश सिंह समेत अन्य शामिल रहे।

LEAVE A REPLY