उत्तराखंड की पांच संसदीय सीटों के लिए कांग्रेस ने पर्यवेक्षक किए तैनात

0
81


देहरादून। उत्तराखंड की पांच संसदीय सीटों के लिए कांग्रेस ने पर्यवेक्षक तैनात कर दिए हैं। इन पर्यवेक्षकों को इन सीटों के लिए संभावित प्रत्याशियों का पैनल तैयार करने के लिए सात मार्च की डेडलाइन दी गई है। वहीं एआइसीसी की ओर से तैनात किए जाने वाले पर्यवेक्षकों से छह मार्च तक दावेदारों के पैनल मांगे गए हैं।

राज्य की पांच लोकसभा सीटों टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और अल्मोड़ा के लिए संभावित प्रत्याशियों के पैनल को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस ने डेडलाइन तय कर दी है। इस सिलसिले में प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह ने संसदीय सीटवार पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है।

टिहरी सीट के लिए तिलकराज बेहड़, पौड़ी के लिए करन माहरा, हरिद्वार के लिए महेंद्र पाल, नैनीताल के लिए दिनेश अग्रवाल और अल्मोड़ा सीट के लिए सुरेंद्र सिंह नेगी को नामित किया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के मुताबिक पर्यवेक्षकों को सात मार्च तक संभावित प्रत्याशियों का पैनल प्रदेश प्रभारी को सौंपना है।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने संभावित प्रत्याशियों का पैनल तैयार करने के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की है। इसके तहत सांगठनिक जिलाध्यक्षों से लोकसभा सीटवार दावेदारों के पैनल मंगाए जा चुके हैं। अब प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह की ओर से प्रदेशस्तरीय पर्यवेक्षक नामित किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से भी राज्य के बाहर से पर्यवेक्षकों की तैनाती की जाएगी। ये पर्यवेक्षक भी संभावित प्रत्याशियों का पैनल सात मार्च तक तैयार करेंगे।

एक संसदीय सीट के 14 विधानसभा क्षेत्रों को ध्यान में रखकर तीन-तीन दावेदारों के पैनल पर्यवेक्षक तैयार करेंगे। त्रिस्तरीय व्यवस्था से आने वाले पैनलों के बाद स्टेट स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक सात मार्च से दस मार्च के बीच होगी। कमेटी त्रिस्तरीय व्यवस्था से आने वाले दावेदारों में से तीन-तीन नाम के पैनल को अंतिम रूप देगी। इस अंतिम पैनल को कांग्रेस हाईकमान को भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY