कथा-वाचक संत गोपाल मणि टिहरी लोकसभा क्षेत्र से बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में

0
130

संत गोपाल मणि के पास तीन लाख 57 हजार रुपये मूल्य का 110 ग्राम सोना और उनकी पत्नी के पास नौ लाख 50 हजार रुपये मूल्य का 310 ग्राम सोना है। इस तरह से उनके व उनकी पत्नी के पास 36 लाख 54 हजार से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि अचल संपत्ति के नाम पर उनके स्वयं के नाम 54 लाख 61 हजार मूल्य की कृषि भूमि व पत्नी के नाम 89 लाख 14 हजार रुपये का आवासीय भवन है। उनकी आय का स्रोत कथा-प्रवचन से प्राप्त होने वाली दक्षिणा है।

देहरादून : संत गोपाल मणि ने भी सियासत की राह पकड़ ली है। शुक्रवार को उन्होंने टिहरी लोकसभा क्षेत्र से बतौर निर्दलीय प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल किया। कथा-प्रवचन करने वाले संत भी करोड़पति हैं। रिटर्निग अधिकारी के समक्ष शपथ पत्र में अपनी संपत्ति का जो ब्यौरा उन्होंने प्रस्तुत किया है उसमें जिक्र किया गया है कि वह एक करोड़ 80 लाख से अधिक की चल व अचल संपत्ति के मालिक हैं। वर्तमान में उनके पास एक लाख 90 हजार रुपये नगद व पत्नी यशोदा देवी के पास 35 हजार रुपये नगद हैं, जबकि बैंक खाते में उनके 18 लाख 47 हजार रुपये और पत्नी के डेढ़ लाख से अधिक जमा हैं।

संत गोपाल मणि के पास तीन लाख 57 हजार रुपये मूल्य का 110 ग्राम सोना और उनकी पत्नी के पास नौ लाख 50 हजार रुपये मूल्य का 310 ग्राम सोना है। इस तरह से उनके व उनकी पत्नी के पास 36 लाख 54 हजार से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि अचल संपत्ति के नाम पर उनके स्वयं के नाम 54 लाख 61 हजार मूल्य की कृषि भूमि व पत्नी के नाम 89 लाख 14 हजार रुपये का आवासीय भवन है। उनकी आय का स्रोत कथा-प्रवचन से प्राप्त होने वाली दक्षिणा है। वर्तमान में उनके पास अपना कोई वाहन भी नहीं है। वर्ष 1984 में संपूर्णानंद संस्कृति विवि से एमए (साहित्य आचार्य) करने वाले संत गोपाल मणि के नाम कोई भी वाद दायर नहीं है।

LEAVE A REPLY