कैंट क्षेत्र के सैकड़ों लोग नहीं कर सकेंगे मतदान

0
72


देहरादून। संवाददाता। मतदान की अहमियत समझाने के लिए भले ही सामाजिक संगठन और प्रशासन द्वारा तमाम जागरूकता अभियान चलाये जाते है तथा नेताओं व अधिकारियों द्वारा अपील की जाती है लेकिन इन तमाम कोशिशों पर प्रशासनिक लापरवाही किस तरह पानी फेर देता है इसका एक उदाहरण राजधानी के कैंट क्षेत्र का वार्ड 35 है जहंा बड़ी तादात में वोटरों के नाम मतदाता सूची से गायब है।
क्षेत्रवासियों का कहना है कि न जाने किस तरह का संशोधन इन मतदाता सूचियों में किया गया है कि क्षेत्र के सैंकड़ों लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब है। यही नहीं क्षेत्रवासियों का कहना है कि उन्होने पिछले विधानसभा चुनाव में भी मतदान किया था तथा बीते साल हुए नगर निगम चुनाव में भी वोट डाला था।

लेकिन अब मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है। इसकी शिकायत लेकर क्षेत्र के लोग आज जिलाधिकारी के पास भी पहुंचे और उन्हे बताया कि मतदाता सूची से उनके नाम गायब है ऐसे में वह वोट कैसे डाल पायेंगे। खास बात यह है कि यह कोई एक दो मतदाता नहीं है क्षेत्र के सैकड़ो मतदाता है जिन्हे प्रशाासन की लापरवाही के कारण अपने मताधिकार से वंचित रहना पड़ेगा। लोगों का कहना है कि मतदाता सूचियों से या तो उनके नाम जानबूझ कर साफ किये गये है या फिर संशोधन में बरती गयी लापरवाही के कारण ऐसा हुआ है। कारण जो भी रहा हो लेकिन अब यह लोग वोट नहीं डाल सकेंगे। क्योंकि खुद जिलाधिकारी ने भी हाथ खड़े कर दिये है।

जिलाधिकारी देहरादून एस ए मुरूगेशन का कहना है कि अब जब मतदान में एक दिन का समय भी शेष नहीं बचा है मतदाता सूची में किसी तरह का संशोधन किया जाना संभव नहंीं है। अगर यह शिकायत पहले मिली होती तो समाधान किया जा सकता था। यहंा यह भी उल्लेखनीय है कि निकाय चुनाव के दौरान भी हजारों की संख्या में लोगों को मतदान से वंचित होना पड़ा था क्योंकि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं था। मतदाता सूची में नाम काटे जाने को लेकर काफी हंगामा भी हुआ था और प्रशासन द्वारा कहा गया था कि इस तरह की समस्या भविष्य मे ंनहीं आयेगी। जिन मतदाताओं के नाम सूची से गायब है उनमें इसे लेकर भारी गुस्सा भी है जहंा हर वोट कीमती है वहंा सैकड़ों लोगों को अपने मताधिकार के संवैधानिक अधिकार से वंचित होना पड़े यह एक गम्भीर सवाल है।

LEAVE A REPLY