पर्यटन विकास के लिए अमेरिका की तर्ज पर शुरू होगा डार्क टूरिज्म- सतपाल महाराज

0
73


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखण्ड में पर्यटन विकास के लिए कई नई योजनाओं पर सरकार ने काम शुरू कर दिया है। सरकार अब अमेरिका की तर्ज पर डार्क टूरिज्म शुरू करने जा रही है। चारधाम यात्रा में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ से उत्साहित सरकार द्वारा केदारपुरी में कराये जा रहे विकास कार्यो को आगे बढाने के लिए केदार चैरिटेबल ट्रस्ट बनाया जायेगा।

इस आशय की जानकारी आज देहरादून में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज द्वारा दी गयी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि राज्य में पर्यटन की आपार संभावनाएं है। उन्होने कहा कि राज्य के चारों धामों में हर साल लाखों श्रद्धालू आते है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार केदारनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट बनायेगी। जिसका प्रपोजल शीर्घ ही केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा। उन्होने कहा कि केदारनाथ आपदा के बाद केदारपुरी के विकास के लिए काफी काम किया गया है। लेकिन इसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। आलवेदर रोड के निर्माण कार्य को पूरा होने के बाद राज्य के पर्यटन को नई उंफचाईया मिलेगी। उन्होने कहा कि अमेरिका की तर्ज पर डार्क टूरिज्म शुरू किया जा रहा है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जहंा लाखा गृह, त्रियूगी नारायण, औली जैसे पर्यटन स्थलों को और अधिक विकसित किया जायेगा वहीं नये पर्यटन स्थल भी विकसित किये जा रहे है। उन्होने कहा कि 5 जून से पूरे राज्य में उत्तराखण्ड स्वच्छता अभियान की शुरूआत की जा रही है। उन्होने कहा कि देश विदेश से आने वाले पर्यटक एक अच्छी अनुभूति लेकर वापस जाये इसके लिए स्वच्छता जरूरी है। उन्होने कहा कि देहरादून के हवाई अड्डे को अर्न्तराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाये इसके लिए भी केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। पर्यटन के विकास के लिए आज मारीशस के 4 एमओयू भी साइन किये गये है।

LEAVE A REPLY