राजाजी से सटे इलाकों में तेंदुए के हमले से 20 लोगों की मौत

0
55


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड में आदमी और वन्य जीवों का संघर्ष एक बड़ी समस्या बन कर उभरा है। हरिद्वार ज़िले के राजाजी पार्क की मोतीचूर रेंज में पिछले 5 सालों में तेंदुओं के हमले में करीब 20 लोग अपनी जान गवां चुके हैं, जबकि 12 लोग घायल हुए हैं। समस्या इसलिए और गंभीर हो जाती है क्योंकि ये जगह आबादी के करीब है। एक सरकारी रिपोर्ट ये मुताबिक दस किलोमीटर के इस इलाके में करीब 40 तेंदुए घूम रहे हैं, जिनमें से 19 तेंदुए बस्तियों के आसपास के क्षेत्र में हैं।

मोतीचूर रेंज में घूम रहे 40 तेंदुए
मोतीचूर रेंज के इलाके में देहरादून-हरिद्वार हाईवे और रेलवे क्रांसिग हैं। यहां बड़ी आबादी वाले रायवाला, हरिपुरकलां, प्रतीत नगर और मोतीचूर जैसे बड़े कस्बे इसकी सीमा से लगे हैं। इन गांवों का रास्ता पार्क के बीच से गुजरता है। भारतीय वन्य जीव संस्थान की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि 10 किमी के इस क्षेत्र में 40 तेंदुए घूम रहे हैं। इनमें से 19 तेंदुए रिहायशी क्षेत्र के आसपास हैं। ऐसे में आदमी और वन्य जीवों के संघर्ष को रोकना बड़ी चुनौती है।

आदमखोर तेंदुए का शिकार
पिछले 5 सालों में यहां से 8 तेंदुओं को पकड़कर जंगल के दूसरे हिस्सों में छोड़ा जा चुका है। 3 तेंदुओं को चिड़ियापुर में स्थिति रेस्क्यू सेंटर भेजा जा चुका है। जुलाई 2018 में मैन ईटर की आशंका में एक तेंदुए को शिकारी प्रशांत द्वारा शूट भी किया जा चुका है। बावजूद इसके इस क्षेत्र में अभी भी कई आदमखोर तेंदुए घूम रहे हैं।

LEAVE A REPLY