अपने निश्चित समय 2021 में ही होगा हरिद्वार कुंभः नरेंद्र गिरि

0
257

हरिद्वार। कुंभ 2021 को लेकर अनिश्चितता को दूर करते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि हरिद्वार कुंभ अपने निश्चित समय पर ही होगा। उन्होंने कहा कि इसमें कोई बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा।

अखाड़ा परिषद की ओर से जारी बयान में बताया कि तीन दिन पहले अखाड़ा परिषद के श्रीमहंत हरि गिरि ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से देहरादून में मुलाकात कर अखाड़ा परिषद के निर्णय से अवगत करा दिया है। बयान में कहा गया कि कुंभ मेला हमारी हिन्दू सनातन परम्पराओं की अटूट आस्था का पर्व है, हजारों वर्ष की परंपरा में आज तक यह नहीं टूटी है और कुंभ अपने नियत समय ही होते आए हैं।

श्रीमहंत हरिगिरि ने कहा कि मुगलकाल और ब्रिटिशकाल में भी कई आपदा आने के बावजूद कुंभ मेले अनवरत होते आए हैं। बयान में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेन्द्र गिरि ने कहा कि कुंभ अगले वर्ष 2021 में जनवरी से प्रारंभ होगा। उस समय जो परिस्थति होगी, उसी के अनुसार सरकार और प्रशासन की गाइडलाइन के अनुरूप निर्णय किया जाएगा। किसी भी अपरिहार्य स्थिति में मेला प्रशासन तथा सरकार की सहमति से ही अखाड़ा परिषद अंतिम निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि अखाड़ा परिषद की इस विषय में जून के अंतिम सप्ताह में बैठक होगी। इसकी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी।

महानिर्वाणी अखाड़े के सचिव श्रीमहंत रविन्द्रपुरी ने कहा कि कुंभ मेला अपने नियत समय पर ही होगा। परिस्थितियों के अनुरूप प्रतीकात्मक स्नान या विकल्प भी हो सकता है, लेकिन सनातन परंपराओं को टूटने नहीं दिया जाएगा। पंजाब के जगद्गुरु श्री महंत पंचानंद गिरि, गुजरात के महामंडलेश्वर महेन्द्रानंद गिरि, महाराष्ट्र के महामंडलेश्वर शिवगिरि, महामंडले‌र्श्वर कृष्णानंद गिरि ने भी अखाड़ा परिषद के निर्णय का समर्थन किया।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY