केदारनाथ पैदल मार्ग पर गौरीकुंड से भीमबली तक हटाई गई बर्फ, वाईएमएफ के 44 जवानों ने किया कार्य पूरा

0
785

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ पैदल पर गौरीकुंड से भीमबली तक बर्फ हटा दी गई है। यह कार्य यात्रा मैनेजमेंट फोर्स (वाईएमएफ) के 44 जवानों ने पूरा किया। अब भीमबली से आगे केदारनाथ तक बर्फ हटाने का कार्य आज से शुरू होगा।

केदारनाथ धाम के कपाट आगामी 29 अप्रैल को खोले जाने हैं। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। जल्द वुड स्टोन कंपनी जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की देख-रेख में केदारनाथ से बर्फ हटाने का काम शुरू करेगी। वहीं, जिला प्रशासन के निर्देश पर वाईएमएफ के जवानों ने पैदल मार्ग के छह किमी हिस्से से बर्फ हटा दी है। हालांकि, बार-बार मौसम खराब होने से पैदल मार्ग में काम करने वाले लोगों को दिक्कतें पेश आ रही हैं। उधर, गौरीकुंड से भीमबली तक लोनिवि डीडीएमए की ओर से क्षतिग्रस्त मार्ग, स्क्रबर, नाले और पुश्तों का निर्माण किया जा रहा है।

लोनिवि डीडीएमए के सहायक अभियंता दीपचंद्र नवानी ने बताया कि गौरीकुंड से भीमबली तक आवाजाही में कोई दिक्कतें नहीं है। रास्ते में जहां टूट-फूट है, वहां मरम्मत का काम चल रहा है। वुड स्टोन कंपनी के प्रभारी मनोज सेमवाल ने बताया कि शुक्रवार को मौसम का मिजाज अनुकूल रहा तो सौ से 150 मजदूरों को बर्फ हटाने के कार्य में लगाया जाएगा।

नौ फीट बर्फ में 16 किमी पैदल चल केदारनाथ पहुंचे डीएम

केदारनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू करने के लिए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल 16 किमी पैदल चलकर पुलिस अधीक्षक नवनीत सिंह भुल्लर के साथ केदारनाथ पहुंचे। इसमें से दस किमी का सफर उन्होंने नौ फीट बर्फ के बीच तय किया। बाकी हिस्से में भी एक से तीन फीट बर्फ जमी है। इस दौरान डीएम ने पैदल मार्ग के साथ ही केदारनाथ में बर्फ से हुए नुकसान का भी जायजा लिया।

LEAVE A REPLY