गंगा तट पर कई कलाकारों ने दी प्रस्तुति

0
90


देहरादून। संवाददाता। परमार्थ निकेतन गंगा तट पर बुधवार को अखिल भारतीय लोक कला महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें देश के विभिन्न स्थानों से आये कलाकारों ने सहभाग किया और मनमोहक प्रस्तुति दी। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने परमार्थ गंगा तट पर सभी कलाकारों का अभिनन्दन किया। साथ विभिन्न विशिष्ट अतिथियों को पवित्र गंगा तट पर रूद्राक्ष के पौधे देकर अखिल भारतीय लोेक कला महोत्सव शुभारम्भ किया।

स्वामी चिदानन्द ने कहा कि संगीत और साहित्य जीवन में उल्लास, उमंग, खुशी देने के साथ मार्गदर्शन करते हैं। साज, आवाज और ताल का अद्भुत संगम है संगीत। संगीत और साहित्य हमारी भारतीय संस्कृति, सभ्यता एवं विरासत है, जोे लोगों को एकता के सुत्र में बांध कर रखता है। उन्होने कहा हिमालय और गंगा हमारी विरासत है इन विरासतों को संरक्षित, स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखने के लिये हम सभी को एक साथ खड़ा होना होगा। गंगा ने हमें जीवन संगीत दिया है अब कलाकारों एवं संगीतकारों को गंगा के लिये, हिमालय के लिये खड़े होने की जरूरत है।

महोत्सव में आये कलाकारों एवं संगीतकारों ने गंगा के तट पर मंत्रमुग्ध करने वाला दिव्य संगीत प्रस्तुत किया। उत्तराखण्ड, तमिलनाडु, हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और भारत के विभिन्न प्रांतों से आये कलाकरों ने अद्भुत प्रस्तुति दी। कलाकरों ने प्रस्तुतियों के माध्यम से बेटी बचाओ, पर्यावरण संरक्षण, प्रदूषण पर्व, दीपावली में पटाखे के स्थान पर ढोल बजाकर दीपावली मनाने का संदेश दिया।

LEAVE A REPLY