भाजपा किसान विरोधी-कांग्रेस किसानों की हिमायती; राहुल गांधी

0
88

हरिद्वार। उत्तराखंड में आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तीन लोकसभा सीटों पौड़ी, अल्मोड़ा और हरिद्वार में चुनावी शंखनाद करने पहुंचे। पौड़ी और अल्मोड़ा में जनसभा करने के बाद शाम करीब चार बजे राहुल गांधी हरिद्वार पहुंचे। राहुल गांधी ने नमस्कार कर अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने हरिद्वार की पवित्र भूमि में आने पर खुशी जाहिर की। कहा भाजपा दो हिंदुस्तान की बात करती है। एक अमीरों का और एक गरीबों का। राहुल ने कहा नरेंद्र मोदी सिर्फ झूठे सपने दिखाते हैं। राहुल ने जनता से सवाल किया कि ‘गंगा के किनारे रहते हैं, क्या गंगा साफ हुई’। कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी को गंगा जल और जनेऊ भेंट किया। राहुल ने कहा देश में आजादी के बाद इस वक्त सबसे अधिक बेरोजगारी हैं। नरेंद्र मोदी सरकार में हर रोज 27 हजार युवाओं से रोजगार छीना जा रहा है। राहुल ने भाजपा पर हमला बोला कहा, बात करते हैं राष्ट्रवाद की और सेना का पैसा छीन कर अंबानी को देते हैं। उन्होंने बीएचएल की बंदी की बात उठाई। कहा कि देश में इस वक्त 22 लाख नौकरियां खाली पड़ी है और उनकी सरकार आने के बाद एक साल में 10 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। उन्होंने सभी कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम लिए और सभी को भारी मतों से जिताने की अपील की और हरिद्वार से रवाना हो गए।

इससे पहले पौड़ी के श्रीनगर में आयोजित रैली में राहुल गांधी ने पार्टी के घोषणा पत्र का जिक्र करते हुए कहा कि चाहे कुछ हो जाए कांग्रेस सत्ता में आने के बाद देश की 20 फीसदी गरीब जनता को हर साल 72 हजार रुपये देगी। 5 साल में 3 लाख 60 हजार रुपये दिए जाएंगे। इससे किसी भी प्रकार का आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा। श्रीनगर के जीआईएंडटीआई मैदान में आयोजित जनसभा को संबोंधित करते हुए राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने वादा किया था कि प्रत्येक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये आएंगे। लेकिन क्या यह 15 लाख रुपये जनता को मिल गए? मोदी ने जो गरीबों को पैसा देने वाली बात की है वह झूठ है। इसकी सच्चाई जानने के लिए मैंने अर्थशास्त्रियों और थिंक टैंक से पूछा कि हम गरीबों के खाते में पैसा डालना चाहते हैं वो भी बिना किसी नुकसान के। उनसे लंबा हिसाब किताब देने के बजाय एक सच्चा नंबर देने के लिए कहा। 4 महीने के बाद पूरी टीम आई और 72 हजार रुपये का अंक दिया। हिंदुस्तान के जो 20 फीसदी गरीब हैं, उनके खाते में बिना मुश्किल 5 साल में 3 लाख 60 हजार रुपये जमा किए जाएंगे।

राहुल ने कहा कि मैं आपको सच्चाई बता रहा हूं। मैं आपको मंच से बता रहा हूं कि 15 लाख रुपये नहीं दिए जा सकते हैं। इससे देश की अर्थव्यवस्था ठप हो जाएगी। सब कुछ खत्म हो जाएगा। मगर 3 लाख 60 हजार रुपये की रकम से अर्थव्यवस्था को कोई नुकसान नहीं होगा। यूपीए सरकार ने मनरेगा, भोजन का अधिकार व जमीन का अधिकार दिया। मोदी जी आए नोटबंदी से लोगों को लाइन में खड़ा कर दिया। आपके जेब से पैसा निकाल लिया। हमारा पहला लक्ष्य गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करना है। कहा कि नोटबंदी व गब्बर सिंह टैक्स से अर्थव्यवस्था रुक गई है। इससे इंजन बंद हो गया है। इंजन की चाबी मोदी ने नीरव मोदी, मेहूल चैकसी, अनिल अंबानी और विजय माल्या को दे दी है। हम चाहते हैं कि हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था के इंजन को जंप स्टार्ट किया जाए। जंप स्टार्ट कैसे होगा? इसको बताते हैं। 20 प्रतिशत गरीब लोगों के बैंक खातों में पैसा जाएगा। ये लोग पैसे का इस्तेमाल करेंगे। कोई कपड़े खरीदेगा कोई मोबाइल फोन खरीदेगा। जब आप खरीदना शुरू करोगे तो माल बनाने के लिए फैक्ट्री चालू हो जाएगी। जब फैक्ट्री चालू हो जाएंगी तो किसान के बेटों को उन्हीं फैक्ट्री में रोजगार मिलेगा। इससे पूरा इंजन स्टार्ट हो जाएगा। इससे दो फायदे होंगे। एक गरीबों की जेब में पैसा। दूसरा हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था को जंप स्टार्ट मिलेगा। मैं गारंटी देता हूं कि कुछ भी हो जाए 20 प्रतिशत जनता के खाते में 72 हजार रुपये बैंक खाते में डाले जाएंगे।
भाजपा किसान विरोधी-कांग्रेस किसानों की हिमायती

राहुल गांधी अपने भाषण में कांग्रेस को किसानों का हिमायती और भाजपा को किसान विरोधी ठहराया। मोदी ने कहा था कि किसानों का कर्जा माफ करूंगा। किसानों को सही दाम दूंगा। पांच साल हो गए किसानों का कर्जा माफ नहीं हुआ। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब आदि राज्यों में चुनाव हुए। चुनाव प्रचार में मैंने कहा था कि 10 दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ होगा। जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार आई 10 दिन भी नहीं लगे। 2 दिन में किसानों का कर्जा माफ हो गया।

मोदी ने किसानों से बोनस छीना। बीमा का पैसा जनता भरती है। जनता के करोड़ों रुपये प्राइवेट बीमा कंपनी ले गई। जनता का नुकसान होता है, फायदा अंबानी-अडानी को होता है। अपने भाषणों में मोदी इनकी बात नहीं करते हैं। मोदी उत्तराखंड आए। उन्होंने 2 करोड़ बेरोजगारों को रोजगार देने की बात की थी, क्या उन्होंने इस पर कुछ बोला। न तो किसानों की कर्जा माफी की बात की और न ही 15 लाख रुपये की बात की। मोदी कहते हैं कि पैसा कहां से आएगा। लेकिन जब वह बड़े उद्योगपतियों को पैसा देते हैं, तब वह क्यों नहीं पूछते कि पैसा कहां से आएगा?

राफेल सौदे पर मोदी सरकार को घेरा
राहुल गांधी ने रक्षा सौदे पर मोदी सरकार पर तीखे प्रहार किए। साथ ही अर्द्घसैनिक बलों का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि आपके लोग पुलावामा में शहीद हुए। अर्द्घसैनिक बलों के जवान शहीद होते हैं, लेकिन उनको शहीद का दर्जा नहीं मिलता। हमारी सरकार उनको शहीद का दर्जा देगी। मोदी जी राष्ट्रीय सुरक्षा की बात करते हैं। राफेल सौदे में मोदी ने 30 हजार करोड़ रुपये एयर फोर्स से चुराकर अनिल अंबानी को दे दिए। यूपीए सरकार ने कहा कि विमान और हथियार एचएएल बनाएगी। लेकिन मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान नहीं बनाएगा, बल्कि फ्रांस बनाएगा। फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा है कि हमें तो पहले ही साफ बता दिया गया था कि यदि फ्रांस को कांट्रेक्ट चाहिए तो अंबानी को दे। हमें 526 करोड़ का जहाज नहीं खरीदना, बल्कि 1600 करोड़ का खरीदना है।

सीबीआई का निदेशक कहते हैं कि चोरी हुई है, मैं इन्क्वायरी करुंगा। लेकिन उनको हटा दिया गया। सुप्रीम कोर्ट ने वापस रखने के लिए कहा तो 5 घंटे के अंदर फिर से निकाल दिया गया। इसलिए हिंदुस्तान कह रहा है कि चैकीदार चोर है। राहुल गांधी का कहना है कि जब कांग्रेस सत्ता में आएगी तो गब्बर सिंह टैक्स खत्म करके एक सरल टैक्स लागू किया जाएगा। टैक्स जमा करने के लिए हर महीने 15-16 फार्म भरने पड़ते हैं। ऐसा न करने पर टैक्स वाले रिश्वत मांगने घर पर आ जाते हैं। छोटे व्यवसायियों को इससे मुक्त किया जाएगा। रोजगार खोलने के लिए बेरोजगार को हर जगह-जगह घूस देनी पड़ती है। राहुल गांधी ने बोला कि हम दो हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं। बड़े उद्योपति कर्ज लेकर वापस नहीं करते हैं। जबकि किसानों को जेल डाल दिया जाता है। किसानों के कर्ज वापस न करने पर जेल में नहीं डाला जाएगा।
भाजपा दो तरह का हिंदुस्तान बनाना चाहती है

पौड़ी के बाद अल्मोड़ा में आयोजित जनसभा में राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी और भाजपा पर जमकर प्रहार किया। कहा कि भाजपा दो तरह का हिंदुस्तान बनाना चाहती है। भाजपा अमीरों और गरीबों के लिए अलग-अलग हिंदुस्तान बनाना चाहती है। जबकि कांग्रेस सभी के लिए एक तरह का हिंदुस्तान बनाने की पक्षधर है ।

नरेंद्र मोदी ने हर नागरिक के खाते में 15 लाख डालने का वादा किया था। जिसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता है, लेकिन हमने हर व्यक्ति के खाते में 72 हजार डालने का वादा किया है। जिसे हम पूरा करके दिखाएंगे। राहुल ने कहा कि पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को शहीद का दर्जा दिया जाएगा। कर्ज का भुगतान न करने पर किसानों को जेल में नहीं जाना पड़ेगा। यहां राहुल गांधी करीब 24 मिनट तक बोले।

LEAVE A REPLY