अब पिथौरागढ़ से गाजियाबाद जाना हुआ आसान, शुरू हुई हवाई सेवा

0
61


पिथौरागढ़। संवाददाता। उत्तराखण्ड वासियों के लिए अब दिल्ली दूर नहीं है। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना उड़ान के तहत आज गाजियाबाद के हिंडन एअरपोर्ट से पिथौरागढ़ नैनी सैनी एयरपोर्ट के बीच शुरू की गयी एअर सेवा को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हरी झंडी दिखायी। अब पिथौरागढ़ से दिल्ली का सफर लोग एक घंटे में तय कर सकेंगे। जिसमें अब तक 15 घंटे का समय लगता था। दून से दिल्ली के बीच पहले से ही हवाई सेवा जारी है।


8 मार्च 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में शुरू की जाने वाली इस उड़ान योजना का उद्देश्य देश में क्नेक्टविटी को और अधिक सुलभ बनाया जाना है। अब आम आदमी भी हवाई यात्रा कर सकेगा। क्योंकि इस योजना में किराये की अधिकतम सीमा ढाई हजार निर्धारित की गयी है। हिंडन एअरपोर्ट से पिथौरागढ़ के लिए भरी जाने वाली इस उड़ान का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि दुर्गम क्षेत्रों से अब किसी भी एमरजैंसी में किसी के भी दिल्ली तक पहुंचने का यह सस्ता और सुलभ तरीका होगा और इसका फायदा क्षेत्र के लोगों को होगा।


आज से शुरू हुई यह हवाई सेवा सप्ताह में 6 दिन मिलेगी। जिसका किराया 2470 रूपये रखा गया है आज नैनी सैनी से पहली फ्लाइट 11 बजे हिंडन एअरपोर्ट के लिए रवाना हुई जो 12 बजे हिंडन पहुंची तथा 12 बजे दूसरी फ्लाइट हिंडन से पिथौरागढ़ के लिए रवाना हुई जिसे मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखायी। सीएम ने कहा कि आने वाले समय में फ्लाइट की संख्या में वृद्धि की जायेगी तथा अभी सिर्फ 9 सीटर प्लेन ही शुरू किये गये है। लेकिन आने वाले समय में इसे 40 से 50 सीटर किया जायेगा। इसे लेकर लोगों में इतना उत्साह है कि आज पहले दिन ही दीपावली तक के लिए लोगों द्वारा एडवांस बुकिंग कराई जा चुकी है।


इस अवसर पर सीएम के साथ प्रदेश अध्यक्ष व नैनीताल सांसद अजय भट्ट, सांसद अजय टम्टा, गाजियाबाद से सांसद वीके सिंह सहित अनेक लोग मौजूद थे। यहंा यह भी उल्लेखनीय है कि अब पतंनगर के लिए भी शीघ्र यहंा से उड़ान शुरू होने जा रही है।

LEAVE A REPLY