बागेश्वर में नए स्टार्टअप को मिलेंगे आयाम, संवरेगा युवाओं का भविष्य

0
56

बागेश्वर। राजकीय महाविद्यालय, दुगनाकुरी में कार्यरत डा. विवेक कुमार को उच्च शिक्षा विभाग के देवभूमि उद्यमिता योजना का नोडल अधिकारी व मेंटर नियुक्त किया गया है। सरकार ने राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में उद्यमिता स्टार्टअप एवं नवाचार इनोवेशन को बढ़ाने को भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद से एमओयू किया गया है। देवभूमि उद्यमिता योजना लागू की है।

नोडल अधिकारी डा. कुमार उद्यमिता प्रशिक्षण लेकर लौट आए हैं। उन्होंने बताया कि योजना के मुख्य उद्देश्य के अंतर्गत शिक्षकों, नीति निर्माताओं, निवेशकों, छात्रों और 18-45 वर्ष के अन्य लोगों में उद्यमशीलता के विषय पर जागरूकता को बढ़ाना है।

इनकी होगी स्थापना
छात्र उद्यमिता विकास के लिए उद्यमिता संस्थान केंद्र की स्थापना, उद्यमिता विकास गतिविधियों और मार्गदर्शन के लिए शिक्षक सलाहकार समूह का गठन, महाविद्यालय स्तर पर देवभूमि उद्यमिता सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना, मेगा स्टार्टअप, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, एमएसएमई स्टार्टअप प्रदर्शनियों और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन शामिल है।

योजना का ये है मकसद
देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत 50000 छात्रों को उद्यमिता और स्टार्टअप के लिए जागरूक करना, राज्य में 15000 नए उद्योगों की स्थापना, रोजगार के नए अवसर पैदा करना, 350 शिक्षकों को उद्यमिता विकास के लिए प्रशिक्षण देना, 125 देवभूमि उद्यमिता केंद्रों की स्थापना, 20 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केंद्रों की स्थापना होगी।

LEAVE A REPLY