उत्तराखंड में कोरोना: नैनीताल में आज से पर्यटकों की कोरोना जांच, होटलों में 30 फीसदी बुकिंग निरस्त

0
774

उत्तराखंड में देश के 12 राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए 72 घंटे पूर्व की कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाने संबंधी राज्य सरकार की सलाह और राज्य की सीमाओं में जांच में तेजी लाए जाने के निर्णय से पर्यटन व्यवसायी परेशान हैं। तमाम होटलों में अप्रैल के लिए तीस फीसदी बुकिंग निरस्त हो गई है। मई-जून को लेकर भी कारोबारी और पर्यटक आशंकित हैं। अप्रैल में मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने और गुड फ्राइडे, नवरात्र, महावीर जयंती सहित अनेक छुट्टियों के कारण पर्यटन व्यवसायी बहुत आशान्वित थे। तमाम होटल इस दौरान एडवांस में ही फुल हो गए थे। वर्तमान में भी हर सप्ताहांत में यहां भारी भीड़ उमड़ रही थी जिससे उनमें सीजन को लेकर उत्साह था।

 

मंगलवार को जैसे ही राज्य सरकार के दिशानिर्देश आए तीस फीसदी बुकिंग निरस्त हो गई। उत्तर भारतीय होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन के बोर्ड सदस्य होटल शेवरॉन के मालिक प्रवीण शर्मा के अनुसार अप्रैल में सामान्य बुकिंग के अलावा डेस्टिनेशन वेडिंग की भारी बुकिंग आई थीं। तीस फीसदी बुकिंग आज ही निरस्त हो गई है। उनका कहना है कि इस समय होटल व पर्यटन उद्योग गंभीर संकट में है।

बीते वर्ष जैसे-तैसे कर्ज लेकर लोगों ने काम चलाया अगर इस वर्ष भी व्यवसाय नहीं चल पाया तो आधे से ज्यादा कारोबारी बर्बाद हो जाएंगे। प्रसिद्ध होटल मनु महारानी के जीएम नरेश गुप्ता ने बताया कि अभी उन्होंने केवल 22 कमरे ही खोले थे। अप्रैल प्रथम सप्ताह के लिए ये फुल हो चुके थे, लेकिन आज ही इनमें तीस फीसदी बुकिंग निरस्त हो गई। होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन नैनीताल के पदाधिकारी अल्का होटल के वेद साह के अनुसार अप्रैल के लिए बहुत अच्छी बुकिंग आई थी लेकिन कोरोना दिशानिर्देश आते ही 25 फीसदी बुकिंग निरस्त हो गई।

अभी भी पर्यटक लगातार संपर्क कर बुकिंग को लेकर आशंका जता रहे हैं। व्यवसायियों का मानना है कि सरकार बॉर्डर में चेकिंग बढ़ा दे और संक्रमित पाए जाने पर प्रवेश न दे लेकिन 72 घंटे की रिपोर्ट लाने की अपनी सलाह हटाए।

पर्यटन व्यवसायी प्रवीण शर्मा के अनुसार कोविड टेस्ट करवा कर कोई पर्यटक यहां नहीं आना चाहेगा, इसलिए उन्होंने यहां तक आफर दे दिया कि कोविड टेस्ट का खर्चा होटल मालिक वहन करेंगे, लेकिन यह भी कारगर नहीं हुआ।

सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार यहां आने वालों के लिए 72 घंटे पूर्व की निगेटिव रिपोर्ट लाने की सलाह दी गई है अर्थात यह बाध्यकारी नहीं है। हालांकि इसे लेकर पर्यटकों में असमंजस है और वे बगैर इसके यहां आने में हिचक रहे हैं। साथ ही जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं उनके लिए भी कोई छूट न होने से भी व्यवसायी और पर्यटकों में असमंजस और आशंका है।

कॉर्बेट पार्क पहुंचे पर्यटक असमंजस में हैं। हालांकि अभी तक उन्होंने अपनी बुकिंग रद्द नहीं कराई है, लेकिन वे लगातार पूछताछ कर रहे हैं। पर्यटन सीजन होने के चलते कॉर्बेट में 10 अप्रैल तक बुकिंग फुल है।  सीटीआर के सभी जोन इन दिनों फुल चल रहे हैं। इस दौरान पर्यटकों की आवाजाही भी अच्छी खासी है। सीटीआर निदेशक राहुल ने बताया कि कॉर्बेट में आने वाले पर्यटकों को कोविड नियमों के तहत सफारी कराई जा रही है। अभी तक किसी भी पर्यटक की बुकिंग रद्द नहीं हुई है।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जारी गाइड लाइन के बाद जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। अब नैनीताल के एंट्री प्वाइंट पर पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग और रैंडम जांच की जाएगी। बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए 72 घंटे के भीतर कराई गई आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। यह व्यवस्था बृहस्पतिवार पहली अप्रैल से शुरू होगी।

बीडी पांडे अस्पताल के पीएमएस डॉ. केएस धामी ने बताया कि कोरोना जांच के लिए दो टीमों का गठन किया गया है। एक टीम बारा पत्थर चुंगी और एक टीम तल्लीताल चुंगी पर मौजूद रहेगी। जहां से पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा रैंडम कोरोना जांच की जाएगी। डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान से नैनीताल जिले में आने वालों के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है।

इन राज्यों से आने वाले व्यक्तियों को बिना निगेटिव रिपोर्ट दिखाए जिले में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। किसी भी माध्यम (सड़क, रेल एवं वायु मार्ग) से आने वाले व्यक्तियों पर यह नियम लागू होंगे। यह भी कहा कि मुख्य सचिव और उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की ओर से कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जारी सभी दिशा-निर्देश जिले में पहली अप्रैल से यथावत लागू रहेंगे।

 

LEAVE A REPLY