कोटद्वार में मस्जिद से मिले दिल्ली और यूपी के 25 जमाती

0
1080

कोटद्वार। कोरोना पॉजिटिव मामलों में उत्तराखंड हिमालय राज्यों में तीसरे स्थान पर है। जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख में हालात ज्यादा गंभीर हैं। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण अभी तक सात मामले सामने आए हैं। जिसमें से दो मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में उत्तराखंड में कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है।

– जनपद उत्तरकाशी से इस साल कुल नौ लोग बाहरी राज्यों एवं देशों में जमात के लिए गए थे। इनमें से तीन लोग वर्तमान में दिल्ली में क्वारंटीन हैं, जबकि छह लोग ऊना हिमाचल प्रदेश में हैं।
– श्रीनगर में दिल्ली से कोई जमाती नहीं आया। पांच उत्तर प्रदेश से जमात कर लौटे हैं। उनको क्वारंटीन करने के साथ ही केस दर्ज किया गया है। कोटद्वार में मस्जिद से यूपी और दिल्ली के 25 जमाती मिले हैं। 14 दिन के लिए इन लोगों को क्वारंटीन किया गया है। सहसपुर थाना क्षेत्र में नौ लोगों को चिन्हित किया गया है जो हाल में जमात से आए हैं। 14 दिन के लिए इन लोगों को अलग रखा गया है।

– देहरादून और उत्तरकाशी के नौ मजदूर रेलवे लाइन से होते हुए हरिद्वार और बरेली जा रहे थे। सूचना मिलने पर पुलिस इन्हें रायवाला थाना ले आई। जहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी को खाना खिलाया गया।

– राज्य के ऊधमसिंह नगर जिले से लगे रामपुर बॉर्डर पर तैनात दरोगा को वाहन चेकिंग में लापरवाही बरतने पर सस्पेंड कर दिया गया है। एसपी सिटी देवेंद्र पिंचा खुद काल से बॉर्डर पर पहुंचे थे। उक्त दरोगा ने बिना मेडिकल और कागजात चेक किए उनकी कार को जाने दिया था। एसएसपी ने मामले का संज्ञान लेेकर आज कार्रवाई की।

– रामपुर जमात में गए हल्द्वानी के चार युवक आज जंगल के रास्ते राज्य का बॉर्डर कर रुद्रपुर पहुंचे। जिन्हें पुलिस और सीपीयू ने सिडकुल के पास घेराबंदी कर पकड़ लिया। एहतियातन चारों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया है। पुलिस इन युवकों से पूछताछ कर रही है। रामपुर से लौट रहे लोगों को पुलिस ने रोक लिया। दिल्ली की लौटने की आशंका पर रुद्रपुर पुलिस ने इन लोगों को पतंनगर में क्वारंटीन के लिए भेज दिया है। रुद्रपुर के जिला अस्पताल के रेन बसेरा में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच चल रही है। यहां अब तक 82 लोगों की जांच हो चुकी है।

– टनकपुर में लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान जिलाधिकारी एसएन पांडेय और एसपी लोकेश्वर सिंह ने बाजार की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सब्जी की दुकानों का निरीक्षण कर सब्जी के रेट के बारे में पूछा। डीएम ने दुकानों में रेट लिस्ट नहीं होने पर नाराजगी जताई और ऐसा करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। भीमताल विकास भवन में डीएम सविन बंसल ने कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग, एसडीएम, बीडीओ और सीडीपीओ के साथ बैठक की।

– देहरादून में सड़कें शांत दिखीं। लेकिन हर चैराहे पर पुलिस मुस्तैद नजर आई। जीएसएस रोड, सहारनपुर चैक, निरंजनपुर चैक, किशन नगर चैक सहित शहर में सभी जगह वाहनों की चेकिंग की जा रही है। दुपहिया वाहनों में दो लोगों को घूमने पर रोका जा रहा है। वहीं अन्य दुकानों को छोड़कर राशन की दुकानों पर भीड़ देखी जा रही है। सहारनपुर रोड स्थित राशन की दुकान में लोगों की लंबी लाइन लगी रही। यहां लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे।

– रानीखेत में सात जमातियों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है। बताया जा रहा है कि सातों फरवरी में जमात में पीलीभीत तक गए थे, लेकिन एक दिन पहले निजामुद्दीन जमात से लौटे चारों लोगों के संपर्क में थे। एहतियात के तौर पर इन्हें क्वारंटीन किया गया है।

– देहरादून और बागेश्वर में सुनसानी है, लोग बाहर कम निकले रहे हैं। रामनगर में अति आवश्यक दुकानें जरूर खुली हैं, लेकिन आमद कम है। पिथौरागढ़ के गांधी चैक में सब्जी की दुकानें खुली, कम ही लोग खरीदारी करते नजर आए। वहीं अब काशीपुर में ड्रोन से लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों की निगरानी की जाएगी।

– निजामुद्दीन मरकज में मसूरी के पांच और नैनीताल के आठ लोग शामिल होकर वापस लौटे थे। अब तक निजामुद्दीन मरकज में उत्तराखंड के 26 लोगों के शामिल होने की बात सामने आ चुकी है। खुफिया तंत्र की जांच पड़ताल में एक और चैंकाने वाली बात सामने आई है कि प्रदेश के 280 लोग अभी जमात में बाहर गए हुए हैं। ये लोग देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी, टिहरी और उत्तरकाशी के बताए गए हैं।

– जरूरतमंद लोगों की मदद करने वाली संस्थाएं और संगठन अब सीधे खाना नहीं बांट सकेंगी। जिलाधिकारी देहरादून ने मंगलवार को भीड़ होने के कारण इस पर रोक लगा दी है। बुधवार से ये संस्थाएं खाना या राशन आदि के पैकेटों को संबंधित थाने या चैकी में जमा कराएंगे। वहां से प्रशासन व पुलिस की टीम ही जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाएगी।

– देहरादून जिले में होम क्वारंटीन किए गए लोगों का रेपिट रिस्पांस टीम हर दिन का हाल जानेंगी। जिले में विकासखंडवार और निकायों में टीमें गठित की गई हैं। लोगों का हाल जानने के बाद ये टीमें संबंधित अस्पताल और प्रशासन को इसकी रिपोर्ट प्रेषित करेंगी।

– देहरादून में लॉक डाउन के दौरान लोगों को जिला प्रशासन ने एक और राहत दी है। बाजार में भीड़ कम हो और लोगों को आसपास ही सस्ते में आलू-प्याज उपलब्ध हो, इसके लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर जिलापूर्ति कार्यालय की ओर से 50 दुकानों पर दो किलो आलू और आधा किलो प्याज के पैकेट भिजवाए हैं।

LEAVE A REPLY