कैंपस में हुई ऐसी हरकत कि सहमे बच्चों ने छोड़ दिया स्कूल, पुलिस ने जांच की तो सामने आया सच

0
92

पिथौरागढ़ : बच्चों द्वारा स्कूल छोड़ देने में केवल आर्थिक कारण ही प्रमुख नहीं है, बल्कि कई अन्य कारण भी अब सामने आ रहे हैं।

स्कूल छोड़ देने का चौकाने वाला कारण
पुलिस के आपरेशन मुक्ति अभियान में हुई ड्रापआउट बच्चों की काउंसलिंग में दो बच्चों ने साथियों की मारपीट से भयभीत होकर स्कूल छोड़ देने का चौकाने वाला कारण बताया है।

स्कूल से ड्रापआउट बच्चों के रूप में हुई पहचान
आपरेशन मुक्ति टीम की प्रभारी उपनिरीक्षक पूजा मेहरा, हेड कांस्टेबल दीपक खनका, कांस्टेबल निर्मल कुमार ने आगर गांव में अमित कुमार और किशन राम की पहचान स्कूल से ड्रापआउट बच्चों के रूप में की।

स्कूल में साथ के अन्य बच्चों द्वारा मारपीट की जाती थी
पुलिस ने इन बच्चों की स्कूल छोड़ने के कारणों और उन्हें फिर से स्कूल से जोड़ने के लिए काउंसलिंग की तो इन बच्चों ने बताया कि स्कूल में साथ के अन्य बच्चों द्वारा उनके साथ मारपीट की जाती थी, जिसके चलते उन्होंने स्कूल छोड़ दिया।

दोनों बच्चों की पूरी मदद करेगी पुलिस टीम
पुलिस टीम ने दोनों बच्चों को जीवन में शिक्षा का महत्व बताया। उन्हें फिर से स्कूल जाने के लिए तैयार किया। टीम ने दोनों बच्चों से कहा कि साथियों द्वारा मारपीट करने या डराने धमकाने पर तत्काल इसकी सूचना पुलिस को दें, पुलिस पूरी मदद करेगी।

स्कूल जाने के लिए तैयार हो गए दोनों बच्चे
दोनों बच्चे स्कूल जाने के लिए तैयार हो गए हैं, जिन्हें अप्रैल माह से शुरू होने वाले नए शिक्षा सत्र में स्कूल भेजा जाएगा। पुलिस बच्चों के लिए कापी किताब की व्यवस्था भी करेगी।

LEAVE A REPLY