भारत-चीन बॉर्डर का सड़क संपर्क टूटा, गांवों से पलायन

0
185

उत्तराखंड में भारी बारिश के साथ भूस्खलन से पहाड़ों की मुसबीबतें ‘पहाड़’ बनती जा रही हैं। पिथौरागढ़ में लिपूलेख मार्ग पर जगह-जगह मलबा आने से जहां भारत-चीन सीमा का सीधा सड़क संपर्क टूट गया है। वहीं खराब मौसम ने गुरुवार को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रेस्क्यू कर रहे हेलीकॉप्टर की राह रोक दी। लोहाघाट में भारतोली के लोगों ने भूस्खलन के बढ़ते खतरे को देखते हुए गांव छोड़ दिया है। ग्रामीणों ने सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई है। इसके अलावा धारचूला में पुल से गिरकर उफनाते गलाती गाड़ में बहने से मौत हो गई। लगातार बारिश से कुमाऊं में अब भी राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 50 से अधिक रास्ते बंद हैं।

पिथौरागढ़ में गुरुवार को बारिश से कई जगह नालियों का पानी सड़कों पर बहने लगा। इससे लोगों को आवाजाही में खासी परेशानी का सामना करना पडा। नगर के रई, टनकपुर रोड, पंडा बाईपास में कई जगह जलभराव हो गया। उधर, थल-मुनस्यारी सड़क भूस्खलन से बंद हो गई। सड़क का 50 मीटर हिस्सा धंसने से भारी वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। सड़क बंद होने से राशन, फल, सब्जी व अन्य जरूरी सामान का मुनस्यारी पहुंचना मुश्किल हो गया है। चम्पावत में स्वाला के पास मलबा आने से राष्ट्रीय राजमार्ग दो घंटे बंद रहा। इस दौरान सैंकड़ों वाहन और यात्री फंसे रहे। मशक्कत के बाद एनएच में वाहनों की आवाजाही सुचारू की जा सकी। उधर, भारतोली के पास राष्ट्रीय राजमार्ग अब भी बंद है। जिससे चम्पावत से पिथौरागढ़ की ओर वाहनों की आवाजाही ठप है। चम्पावत में पांच ग्रामीण सड़कें बंद हैं।

उधर टनकपुर में पूर्णागिरि मार्ग से लगा गैड़ाखाली रौखड़ उफान पर है। दोपहर को अचानक आए नाले ने पूर्णागिरि मार्ग की आवाजाही पूरी तरह ठप कर दी। सैकड़ों लोग घंटों इंतजार के बाद वापस लौटे। अल्मोड़ा जिले में बारिश में मलबा आने से 6 ग्रामीण मोटर मार्गों पर यातायात ठप है। कर्बला को अल्मोड़ा नगर से जोड़ने वाली मुख्य माल रोड आकाशवाणी के समीप क्षतिग्रस्त हो गई। अल्मोड़ा जिले में खेती-जटेश्वर, दन्या-आरासलपड़, मटेला-बिंता, भिकियासैंण-देघाट मोटर मार्ग बंद हैं। जिले में बीते 24 घंटों में सबसे अधिक भिकियासैंण में 31 मिमी बारिश दर्ज की गई। बागेश्वर में भी बारिश लगातार जारी है। बागेश्वर जिले में 18 से अधिक आंतरिक सड़कें अब भी बंद हैं। ऊधमसिंह नगर जिले में भी कई स्थानों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई। पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.आरके सिंह ने बताया है कि गुरुवार को जिले में 7.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। नैनीताल जिले में भारी बारिश हुई। हल्द्वानी में सुबह से बारिश का सिलसिला जारी रहा। सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक मूसलाधार बारिश हुई। आपदा कंट्रोल के मुताबिक यहां 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जिले में तीन सड़कें गुरुवार को भी बंद रहीं।

धारचूला में धामीगांव गलाती निवासी  गोपाल सिंह (38) पुत्र लाल सिंह बुधवार शाम को बाजार से अपने घर जा रहा था। गलातीगाड़ को पार करते समय वह वैकल्पिक पुल पर अनियंत्रित हो गया और गलातीगाड़ में जा गिरा।  एसडीआरएफ ने स्थानीय लोगों की मदद से युवक की खोजबीन के लिए देर रात तक रेस्क्यू अभियान चलाया गया। लेकिन युवक का कहीं पता नहीं लगा। गुरुवार को ग्रामीणों की सूचना पर रेस्क्यू टीम को युवक का शव घटना स्थल से दो किमी दूर चिनापती स्थित सुकीलगाड़ में मिला

LEAVE A REPLY