समय पर पूरी न हो सकी आल वैदर रोड, एनएच ने कहा, सात माह और लगेंगे रोड बनाने में

0
3275

पिथौरागढ़ : टनकपुर-पिथोरागढ़ ऑल वेदर रोड का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूरा नहीं हो सका. एनएच के सहायक अभियंता पीएल चौधरी ने बताया कि ऑल वेदर रोड को पूरा करने की समय सीमा आज खत्म हो रही है।

सड़क का 30 प्रतिशत काम अभी बचा हुआ है। समय सीमा बढ़ाने को लेकर अभी केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय से अनुमति नहीं मिली है। एनएच को बचे हुए काम को पूरा करने के लिए सात माह के अतिरिक्त समय की दरकार है।

उन्होंने बताया कि सड़क को पूरा करने की समय सीमा आज खत्म हो रही है, विभाग को काम रोकने के कोई निर्देश नहीं मिले हैं। जल्द ही कार्य विस्तारीकरण प्रस्ताव को स्वीकृति मिल जाने की उम्मीद है। मई माह तक हर हाल में सड़क का काम पूरा हो जाएगा।

पिथौरागढ़ से टनकपुर तक 150 किलोमीटर लंबी सड़क को ऑल वेदर सड़क बनाए जाने का कार्य नवंबर 2017 में शुरू किया गया था। केंद्र सरकार की प्राथमिक सूची में शामिल इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए दो वर्ष का समय निर्धारित किया गया था। यानी 20 नवंबर 2019 को इसे पूरा हो जाना था, लेकिन सड़क का काम निर्धारित समय पूरा नहीं हो पाया है। सड़क पर अभी चट्टान कटिंग कर चौड़ीकरण करने के साथ ही डामरीकरण का काम बचा हुआ है। नाली निर्माण, कॉजवे जैसे तमाम काम भी अधूरे पड़े हुए हैं। विभाग 70 प्रतिशत तक काम पूरा कर लेने का दावा कर रहा है, लेकिन सड़क की हालत देखकर विभाग का दावा कमजोर नजर आ रहा है।

एनएच ने समय पर काम पूरा नहीं होने की संभावनाओं को देखते हुए एक माह पूर्व ही कार्य विस्तारीकरण का प्रस्ताव केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्रालय को भेज दिया था, जहां से अभी स्वीकृति नहीं मिली है। विभाग ने बचे हुए कार्य को पूरा करने के लिए मई 2020 तक का समय मांगा है। तय है कि पिथौरागढ़-टनकपुर के बीच आवागमन करने वाले यात्रियों को अभी सात माह तक और परेशानियां झेलनी होंगी।

जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ से 15 किमी. दूर गुरना में अभी 1200 मीटर चट्टानों की कटिंग बाकी है। यह सबसे कठिन स्थल है। बेहद संकरी सड़क में चट्टानों की कटिंग और यातायात को सुचारू रख पाना विभाग के लिए बड़ी चुनौती होगा। चट्टान कटिंग के दौरान यातायात जारी रखने के लिए विभाग को वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी।

 

 

LEAVE A REPLY