सरकार के बजट का कांग्रेस ने किया विरोध

0
79


देहरादून। संवाददाता। शहीदों को श्रद्धाजंलि स्वरूप सत्र की कार्यवाही को स्थगित न करने से खफा कांग्रेस ने बजट का बहिष्कार किया। इससे पूर्व प्रश्नकाल स्थगित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। मेजर चित्रेश बिष्ट व मेजर वीएस ढौंडियाल को भावपूर्ण श्रद्धाजंलि देते हुए विधायकों ने दोहराया कि केंद्र सरकार अब देर न करते हुए पाकिस्तान को करारा जवाब दे। विधानसभा सत्र में सोमवार सुबह प्रश्नकाल शुरू होते हुए नेता प्रतिपक्ष डॉ. इंदिरा हृदयेश ने यह मुद्दा सदन में उठाया।

उन्होंने कहा कि मेजर बिष्ट की शहादत के बाद मेजर वीएस ढौंडियाल शहीद हो गए हैं। ऐसे में किसी विधायक की मनस्थिति ऐसी नहीं कि वो सदन की कार्यवाही में हिस्सा ले पाए। उन्होंने कार्यवाही स्थगित करने की मांग की। इस के लिए पहले सरकार तैयार नहीं हुई। संसदीय कार्यमंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि मेजर ढौंडियाल के बारे में प्रामाणिक सूचना नहीं आई है। 15 फरवरी को भी सदन स्थगित किया जा चुका है। ऐसे में कार्यवाही जारी रखी जा सकती है।

इंदिरा ने कहा कि सदन स्थगित न हुआ तो कांग्रेस विधायक कार्यवाही में शामिल नहीं होंगे। इस पर पंत के तेवर नरम पड़े। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रश्नकाल स्थगित करते हुए श्रद्धांजलि देने को अनुमति दे दी। संसदीय कार्यमंत्री पंत, इंदिरा, गोविंद सिंह कुंजवाल, प्रीतम सिंह, गणेश जोशी, राम सिंह कैड़ा, करन माहरा आदि ने शहीद को श्रद्धाजंलि दी। इस दौरान शहीद चित्रेश को याद कर जोशी और माहरा भावुक हो गए।

जोशी ने विधायकों से अपील की कि वो एक माह का वेतन देने के साथ शहीदों के आश्रितों के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपये का सहयोग करें। श्रद्धांजलि के साथ-साथ ज्यादातर विधायकों ने पाकिस्तान को कड़ा सबक देने की पैरवी की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर ऐसी कार्रवाई होनी चाहिए, जिससे वो दोबारा भारत की ओर देखने का साहस भी न जुटा पाए। अंत में विस अध्यक्ष ने श्रद्धाजंलि देते हुए कहा कि सदन की भावनाएं और शोक प्रस्ताव शहीदों के परिजनों तक पहुंचाए जाएंगे। इसके बाद सदन की कार्यवाही 12.20 बजे तक स्थगित कर दी गई। इसके बाद कांग्रेस विधायक दोबारा सदन में नहीं लौटे। विपक्ष की गैरहाजिरी में ही वित्त मंत्री ने बजट पेश किया।

LEAVE A REPLY