उत्तराखंड में धूप खिलने से मिलने लगी राहत, अब दिन में तेजी से चढ़ेगा पारा; सुबह-शाम बनी रहेगी ठिठुरन

0
34

देहरादून। दून समेत उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है और दिन में चटख धूप खिल रही है। जिससे पहाड़ से लेकर मैदान तक दिन में ठंड से राहत है। हालांकि, सुबह-शाम ठिठुरन बनी हुई है। मैदानी क्षेत्रों में कुहासा छाने से सुबह कंपकंपी महसूस की जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है। इस बीच अधिकतम तापमान में तेजी से वृद्धि होने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में हल्के कुहासे का प्रभाव बना रह सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। चटख धूप खिलने के कारण तापमान में तेजी से वृद्धि हो सकती है। फिलहाल तापमान सामान्य है, लेकिन अगले तीन दिन में पारे में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर – अधिकतम – न्यूनतम

देहरादून – 21.0 – 5.8

ऊधम सिंह नगर – 20.6 – 3.2

मुक्तेश्वर – 15.9 – 4.5

नई टिहरी – 16.6 – 4.5

फरवरी के पहले सप्ताह में तीन गुना बरसे मेघ
फरवरी की शुरुआत के साथ ही इंद्रदेव मेहरबान हुए और करीब ढाई माह से बने सूखे के क्रम को तोड़ते हुए झमाझम मेघ बरसे। पहले सप्ताह में ही प्रदेश में सामान्य से तीन गुना वर्षा रिकार्ड की गई।

फरवरी के प्रथम सप्ताह में आमतौर पर प्रदेश में औसत वर्षा 12 मिमी होती है, लेकिन इस बार अब तक 36 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। इसमें उत्तरकाशी में सर्वाधिक 64 मिमी, दून में 60 मिमी, टिहरी में 57 मिमी, रुद्रप्रयाग में 46 और चमोली में 42 मिमी है। इन जिलों में सामान्य से तीन से चार गुना वर्षा हुई।

LEAVE A REPLY