उत्तराखंड में पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी

0
52

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने के बाद जोरदार हिमपात का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार रात से चोटियों पर बर्फबारी का सिलसिला शुरू हुआ, जो बुधवार शाम तक जारी रहा। इसके अलावा प्रदेश में करीब ढाई माह बाद कई क्षेत्रों में वर्षा भी दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को भी उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में 3,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आसपास के क्षेत्रों में वर्षा और गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। तापमान में भी तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है।

मौसम हुआ मेहरबान
उत्तराखंड में आखिरकार मौसम मेहरबान हो गया है। नवंबर की शुरुआत में हुई हल्की वर्षा के बाद पूरे शीतकाल में सूखे की स्थिति बनी रही। ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मंगलवार शाम से ही मौसम का मिजाज बदल गया। देर रात चोटियों पर हल्का हिमपात शुरू हुआ। जबकि, बुधवार दिनभर बर्फबारी के कई दौर हुए।

इन इलाकों में हुई बारिश
वहीं, कई क्षेत्रों में वर्षा भी दर्ज की गई। देहरादून और मसूरी समेत आसपास के क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम वर्षा हुई। उत्तरकाशी में गंगोत्री-यमुनोत्री सहित ऊंचाई वाले क्षेत्र में जोरदार बर्फबारी हुई, जबकि जिला मुख्यालय और सभी तहसील क्षेत्रों में हल्की वर्षा हुई।

यहां हुई बर्फबारी
देर शाम गंगोत्री-यमुनोत्री सहित हर्षिल घाटी, खरसाली, हरकीदून में बर्फबारी जारी थी। रुद्रप्रयाग में केदारनाथ धाम समेत ऊंचाई वाली पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई, जिससे घाटी में बादल छाए रहने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। तुंगनाथ, मद्महेश्वर, लिनचोली समेत ऊंचाई पहाड़ियों पर भी हिमपात हुआ।

बद्रीनाथ से लेकर औली तक बर्फबारी
चमोली में बद्रीनाथ धाम के साथ ही हेमकुंड साहिब, गोरसो, औली में बर्फबारी हुई। कुमाऊं में मुनस्यारी की ऊंची चोटियों पर भी जोरदार हिमपात हुआ। निचली घाटियों में वर्षा हुई है। राजरंभा, पंचाचूली, हंसलिंग और तहसील मुख्यालय की नजदीकी खलियाटाप पर बर्फ की फाहे गिरीं।

LEAVE A REPLY