बदलने वाला है पहाड़ों का मौसम, चटख धूप से मिलेगी राहत; मई में भी ओलावृष्टि के आसार

0
41

देहरादून। उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच पहाड़ से मैदान तक चटख धूप खिल रही है। पारा चढ़ने के साथ गर्मी चरम पर पहुंच गई है। खासकर मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम पारा तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित है। मैदानी क्षेत्रों में गर्म हवा के थपेड़े सेहत बिगाड़ रहे हैं, वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में जंगल की आग तेजी से फैल रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज भी प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान में भी लगभग एक डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसके बाद मंगलवार से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें और निचले क्षेत्रों में ओलावृष्टि और झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह-शाम मौसम सुहावना है, लेकिन दिन में चिलचिलाती धूप चुभ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रह सकता है। हालांकि, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के मंगलवार को हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय होने के आसार हैं। जिससे प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है।

LEAVE A REPLY