चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ के कारण ओडिशा के 11 जिलों से हटाई आचार संहिता

0
56


दिल्ली। चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ के संभावित खतरों को देखते हुए चुनाव आयोग ने ओडिशा के 11 जिलों से आदर्श आचार संहिता हटा दी है। ऐसा इसलिए कि राहत और बचाव कार्य प्रभावित न हो। मंगलवार को इसी मसले पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक चुनाव आयोग से मिलने दिल्ली आए थे। उन्होंने मतदान की तिथि भी आगे बढ़ाने का आग्रह किया था। चुनाव आयोग ने फिलहाल राज्य के 11 जिलों से आदर्श आचार संहिता हटा दी है। इनमें पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, गजापति, गंजम, खोरधा, कटक और जाजपुर जिले शामिल हैं।

मालूम हो कि मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात के ओडिशा से टकराने की स्थिति में पत्कुरा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव टालने को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की थी। निर्वाचन आयोग ने 20 अप्रैल को क्षेत्र से बीजद उम्मीदवार वेद प्रकाश अग्रवाल के निधन के बाद पत्कुरा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव की तारीख 19 मई तय की थी, लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने तीन मई की रात फानी तूफान के ओडिशा तट से टकराने की आशंका जताई। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस दौरान आचार संहिता को लेकर भी आयोग से बात-चीत की थी।

‘फैनी’ नाम के इस चक्रवाती तूफान से होने वाले खतरों के दौरान शीघ्र बचाव और राहत कार्यों को में आचार संहिता लागू होने के कारण दिक्कत न आए, इसलिए चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया है। गौरतलब है कि राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर चैथे चरण में मतदान हो चुके हैं, लेकिन विधान सभा चुनाव अब भी बाकी है।

LEAVE A REPLY