हिमाचली सेब की बाजार में दस्तक, कोलकाता-मुंबई के लिए ट्रक रवाना

0
155
शिमला। देश भर की मंडियों में अगले एक हफ्ते के भीतर हिमाचली सेब दस्तक दे देगा। शिमला की भट्ठाकुफर फल मंडी से सेब के 20 ट्रक महाराष्ट्र, गुजरात और कोलकाता के लिए रवाना हो गए हैं। देश भर के लोग सेब की अर्ली वैरायटी टाइडमैन और रेड जून का स्वाद चख सकेंगे। हिमाचल के सेब ने जुलाई माह की शुरुआत में ही बाजार में दस्तक दे दी है।

शिमला समेत विभिन्न मंडियों में अर्ली वैराइटी का सेब पहुंच गया है। भट्ठाकुफर फल मंडी में सेब की खरीद फरोख्त के काम में तेजी आ गई है। रविवार को टाइडमैन वैराइटी के सेब की 25 किलो की पेटी 1300 से 1600 रुपये दर से बिकी। रेड जून का रेट 300 से 600 रुपये तक रहा। हिमाचल में सालाना करीब 3000 करोड़ का सेब कारोबार होता है। इस कारोबार से करीब 6 लाख परिवार प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर जुड़े हैं। प्रदेश में 15 जुलाई के बाद सेब सीजन रफ्तार पकड़ेगा।

करसोग, कुमारसैन, कोटखाई से पहुंच रहा टाइडमैन

राजधानी शिमला की भट्टाकुफर फल मंडी में करसोग, कुमारसैन और कोटखाई के निचले क्षेत्रों से टाइडमैन और रेड जून किस्म का सेब पहुंचना शुरू हो गया है। शिमला के अलावा सोलन, चंडीगढ़ और दिल्ली की मंडियों मेें भी इन दोनों किस्मों का सेब भेजा जा रहा है।

रोजाना मंडी पहुंच रही सेब की 12 से 15 हजार पेटियां
आढ़ती एसोसिएशन भट्टाकुफर के अध्यक्ष हरीश ठाकुर और सेब कारोबारी सुशील ठाकुर ने बताया कि मंडियों में टाइडमैन और रेड जून सेब पहुंचना शुरू हो गया है। रोजाना 12 से 15 हजार पेटी सेब मंडी पहुंच रहा है। बढ़िया क्वालिटी का सेब मंडी में आने पर कीमतों में ओर अधिक उछाल आएगा।

LEAVE A REPLY