जल संकट; पानी लेकर वेल्लोर से चेन्नई पहुंची पहली रेल

0
70


चेन्नई। तमिलनाडु की राजधानी को पानी पहुंचाने वाली पहली रेल चेन्नई पहुंच गई है। वेल्लोर स्थित जोलारपेट रेलवे स्टेशन से ये रेल सुबह निकली थी। चेन्नई को पानी देने के लिए रेल का संचालन शुक्रवार सुबह से शुरू किया गया है। भीषण जल संकट का सामना कर रहे चेन्नई की समस्या को हल करने के लिए अब अन्य जिलों से शहर तक पानी पहुंचाया जा रहा है।

बता दें राज्य सरकार ने चेन्नई में पानी की कमी को दूर करने के लिए घोषणा की थी कि वेल्लोर से रेल की सहायता से चेन्नई को पानी पहुंचाया जाएगा।

यहां लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। इस परेशानी की सबसे बड़ी वजह- चेन्नई को पानी देने वाले चार जलाशय हैं, जो सूखे के कारण सूखने की कगार पर हैं। बीते साल के मुकाबले इन जलाशयों में महज एक फीसदी ही पानी बचा है। ये कुल क्षमता का महज 0.2 फीसदी है। इससे पाइप लाइन से शहर में पानी की सप्लाई 40 फीसदी घटा दी गई है।

जल संकट से चेन्नई के 46 लाख से ज्यादा लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। स्थिति यह है कि दक्षिणी इलाके में एक बाल्टी पानी के लिए लोगों को 3 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। पान भरने के दौरान हुई हिंसा के बाद यहां नगर निगम टोकन से पानी बांट रहा है। प्राइवेट मालिक प्रति टैंकर 4000 रुपये से 6000 रुपये तक वसूल रहे हैं। उसके लिए एक हफ्ते तक की वेटिंग चल रही है।

LEAVE A REPLY