सोनभद्र और मिर्जापुर में सरकारी जमीनों पर हुए अवैध कब्जों की होगी जांच, सीएम योगी ने गठित की समिति

0
82


सोनभद्र। सोनभद्र जिले के उभ्भा गांव में जमीन विवाद में हुए नरसंहार में 10 लोगों की मौत और 28 लोगों के घायल होने के मामले में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने जांच रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपी थी। जांच रिपोर्ट में सामने आया था कि जिस जमीन यानी आदर्श कृषि सहकारी समिति की जमीन को लेकर ये नरसंहार हुआ था, उसी तरह सोनभद्र और मिर्जापुर जिले में कई ऐसी समितिया हैं।

इन समितियों की जमीनों पर अवैध कब्जा है। इन दोनों जिलों में 39 सहकारी समितियां हैं। जिनसे बड़ी मात्रा में भूमि जुड़ी है। इन सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे को लेकर वन विभाग की ओर से भी कई बार शिकायत की गई है।

सोनभद्र और मिर्जापुर जिले की इन कृषि सहकारी समितियों से जुड़ी जमीन और वन विभाग की भूमि पर हुए अवैध कब्जों पर जांच के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया है, जो छह सदस्यीय टीम होगी। यह राजस्व अभिलेखों से मिलान करते हुए जमीन की जांच करेगी।

इसमें राजस्व विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार इस जांच समिति की अध्यक्ष हैं। वहीं श्रम एवं सेवायोजन विभाग के प्रमुख सचिव सुरेंद्र चंद्रा (सह अध्यक्ष), मुख्यालय वन विभाग में आईएफएस सीसीएफ रमेश पांडेय (सदस्य), सहकारिता में अपर निबंधक राम प्रकाश सिंह (सदस्य), सहकारिता उप निबंधक राजेश कुमार कुलश्रेष्ठ (सदस्य) और राजस्व विभाग के विशेष सचिव महेंद्र सिंह (सदस्य एवं समन्वयक) को जांच समिति में जोड़ा गया है।

LEAVE A REPLY