तीन फीट बर्फ काट कर बनाया गया केदारनाथ तक पैदल मार्ग, पुनर्निर्माण कार्य के लिए पहुंची मजदूरों की टीमें

0
31

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ हटाते हुए मजदूर केदारनाथ पहुंच गए हैं। वहीं केदारनाथ धाम में भी पुनर्निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर मजदूरों की टीमें धाम में पहुंच गई है। पिछले 22 दिन से केदारनाथ पैदल मार्ग से 100 मजदूर बर्फ हटाने का कार्य कर रहे हैं।

गत चार मार्च से केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य शुरू किया गया था। भीतबली तक पैदल मार्ग पर बर्फ नहीं थी, लेकिन भीमबली से लेकर केदारनाथ धाम तक पूरे मार्ग पर बर्फ जमी थी। पैदल मार्ग पर बर्फ को लगभग एक से डेढ़ मीटर चौड़ाई तक हटाया गया है। कई स्थानों पर बर्फ को काट कर फिलहाल अस्थाई रास्ता बनाया जा रहा है।

बर्फ को काट कर बनाया गया पैदल मार्ग

लिनचोली से लेकर केदारनाथ धाम तक अभी भी तीन फीट बर्फ जमी है। बर्फ को काट कर पैदल मार्ग बनाया गया है। डीडीएम लोनिवि की सौ मजदूरों की टीमें बर्फ हटाने का कार्य में जुटी है। वहीं केदारनाथ धाम में एक अप्रैल से पुनर्निर्माण कार्य शुरू करने का भी लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए मजदूरों की टीमें केदारनाथ पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। उम्मीद है कि तय समय पर पुनर्निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे।

चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले पूरा होना है निर्माण कार्य

वहीं कई पुनर्निर्माण कार्य यात्रा शुरू होने से पूर्व पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें मंदिर समिति का भवन, सरस्वती नदी पर पुल का निर्माण आदि शामिल हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की लोनिवि शाखा के अधिशासी अभियंता विनय झिंकवाण ने बताया कि केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाते हुए मजदूरों की टीम केदारनाथ पहुंच गई है।

अभी भी जमी है तीन फीट बर्फ

हालांकि पैदल मार्ग पर बर्फ काफी अधिक है। तीन फीट तक बर्फ जमी है। जिसे काट कर रास्ता बनाया गया है। इसके अलावा पैदल मार्ग पर लगातार बर्फ को काट कर पैदल मार्ग को और चौड़ा किया जाएगा, ताकि घोड़े खच्चरों की आवाजाही सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि मजदूरों की टीमें केदारनाथ धाम पहुंच गई है। एक अप्रैल से पुनर्निर्माण कार्य शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

LEAVE A REPLY