यू-ट्यूब पर लाखों में फालोवर, अय्याशी के लिए कर रहा था ठगी; दो माह पहले तिहाड़ से छूटने के बाद फ‍िर अरेस्‍ट

0
59

रुद्रपुर: टीवीएस चक्रा कंपनी के प्लांट हेड से 36 लाख की ठगी के इलाहाबाद निवासी आरोपित यू-ट्यूबर को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपित से पुलिस को सात मोबाइल, अलग-अलग कंपनियों के कई सिम कार्ड भी बरामद हुए हैं।

सीओ एसटीएफ सुमित पांडेय ने बताया कि ओमेक्स कालोनी निवासी और टीवीएस चक्रा कंपनी के प्लांट हेड राजेंद्र कुमार ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया था कि कई कंपनियों में उनकी करीब ढाई करोड़ की पालिसी हैं।

कालर के बताए खाते में जमा करवाए 36 लाख रुपये
इसी दौरान उनके मोबाइल फोन पर अज्ञात कालर ने बताया कि सभी पालिसियां बंद कर सिल्वर, प्लेटिनम और एनआरआइ कैटेगरी में लगाने पर रकम दोगुनी हो सकती हैं। इस पर उसने 36 लाख रुपये कालर के बताए खाते में जमा करवा दिए। साइबर ठगों ने इसके लिए उन्हें 94 लाख और 67 लाख रुपये के दो चेक भेजे। साथ ही भुगतान कुछ माह बाद होने की बात कही।

जब बैंक से कोई भुगतान नहीं मिला तो संपर्क करने के प्रयास में कालर के मोबाइल बंद मिले। मामले की जांच साइबर थाना प्रभारी ललित मोहन जोशी को सौंपी गई। सीओ एसटीएफ सुमित पांडेय ने बताया कि जांच में लिंक दिल्ली से जुड़े मिले।

इस पर साइबर थाना प्रभारी के नेतृत्व में टीम 12 दिन से दिल्ली में डेरा डाले रही। शनिवार रात पुलिस ने ग्राम गौरा पोस्ट अकोढा करछना कौधियारा इलाहाबाद निवासी वेद प्रकाश मौर्य को दिल्ली स्थित एक फ्लैट से गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से मोबाइल, सिम कार्ड, चेक बुक के अलावा एफडीआइइ कंपनी की मोहर भी बरामद हुई। पूछताछ में पुलिस को बताया कि वह शौक पूरे करने के लिए लंबे समय से लोगों से साइबर ठगी कर रहा था।

दो माह पहले ही छूटा था तिहाड़ जेल से
साइबर थाना प्रभारी के अनुसार दिल्ली पुलिस से पता चला कि आरोपित करोड़ों की ठगी में दो माह पहले ही दिल्ली की तिहाड़ जेल से छूटा था। जमानत मिलते ही उसने प्लांट हेड को ठगी का शिकार बना दिया। बताया जा रहा है कि भोपाल, मध्य प्रदेश पुलिस भी उसे गिरफ्तार कर चुकी है।

यू-ट्यूबर की लाखों में फालोइंग
आरोपित को मार्केटिंग का एक्सपर्ट भी बताया जा रहा है। साइबर थाना प्रभारी के अनुसार पूछताछ में उसने बताया कि पूर्व में वह इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म यूट्यूब, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम आदि में इंफलुएंसर और फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग का काम करता था। यूट्यूब में उसके लाखों फालोअर हैं। इससे भी उसे हर माह हजारों रुपये आते हैं।

LEAVE A REPLY