बर्फ से ढ़के अल्मोड़ा के बूथों पर हीटर और अलाव की व्यवस्था

0
7851

अल्मोड़ा : सर्दी के सीजन में हो रहे मतदान के बीच पहले से मौसम में बदलाव की भी आशंका थी। बीते दिनों दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के मतदान की प्रक्रिया के बीच भी बर्फबारी हुई। जिसके चलते काफी दिन तक जिले के 60 बूथ स्नो कवर्ड रहे। मतदान के दिन किसी भी तरह की समस्या न हो इसके लिए इन 60 बूथों को स्नो कवर्ड चिन्हित कर दिया गया। इसमें विभिन्न तरह की अलग से व्यवस्था की जाएगी।

तीन फरवरी को जिले में दिव्यांगों और बुजुर्गों का मतदान शुरू हुआ। इसी दिन जिले में बर्फबारी भी शुरू हुई। मुख्यालय समेत विभिन्न इलाकों में भारी बर्फबारी के बीच चुनाव ड्यूटी में तैनात कार्मिकों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसके बाद कई दिनों तक कुछ हिस्सों में बर्फ का प्रभाव रहा। जिसके चलते 60 बूथों को स्नो कवर्ड के रूप में चिन्हित कर दिया गया। इसमें अधिकतर जागेश्वर विधानसभा के जागेश्वर, वृद्ध जागेश्वर, मोरनौला, इधर बिनसर, कसारदेवी आदि इलाकों के बूथ हैं। इन बूथों में प्रशासन की ओर से हीटर, अलाव आदि व्यवस्था की गई है। हालांकि रविवार तक मौसम साफ रहा, लेकिन मतदान के लिए अगर किसी भी तरह मौसम खराब रहता है तो सबसे पहले इन 60 बूथों में विभिन्न व्यवस्था की जाएगी।

जेसीबी और अन्य मशीनें भी मुस्तैद

बर्फबारी और खराब मौसम के लिए भी प्रशासन तैयार है। अल्मोड़ा जिले में जागेश्वर, बिनसर, कसारदेवी, वृद्ध जागेश्वर, मोरनौला, चौबटिया आदि इलाकों समेत जगह-जगह जेसीबी और स्नो कटर की व्यवस्था की गई है। अगर बर्फबारी या खराब मौसम में सड़क ब्लाक समेत कोई अन्य समस्या आती है तो मशीनें शीघ्र मोटरमार्ग खोलेगी। सीएस मर्ताेलिया एडीएम अल्मोड़ा ने बताया कि स्नो कवर्ड बूथों में भी विभिन्न व्यवस्था की गई है। जबिक जगह-जगह जेसीबी और अन्य मशीनें भी लगाई गई हैं।

LEAVE A REPLY