दुल्हन ने कहा कॉकटेल-शराब पार्टी हुई तो नहीं करेगी शादी

0
199

ऋषिकेश: शादी तैयारियों में जुटे परिवार के लोग उस समय सकते में आ गये जब दुल्हन ने घोषणा कर दी कि यदि उसकी सादी में शराब की दावत ”कॉकटेल” पार्टी हुई तो वह शादी नहीं करेगी.

इन दिनों पहाड़ में शराब के खिलाफ महिलायें सड़कों पर उतर कर बिरोध कर रही हैं. ऐसे समय तीर्थनगरी ऋषिकेश में एक दुल्हन ने मेहंदी की रस्म के दौरान परोसी जाने वाली शराब का विरोध कर साधारण तरीके से विवाह समारोह संपन्न कराने की जिद कर दी तो मातृशक्ति के शराब विरोधी आन्दोलन को बल मिल गया.

दरसल, शराब के कारण उत्तराखंड की मातृशक्ति त्रस्त है. कोई भी आयोजन शराब के बिना पूरा नहीं होता. यहाँ तक शवयात्रा के दौरान भी कुछ लोगो शराब का सेवन करते दिख जाते हैं. ऐसे में महिलाओं का त्रस्त होना स्वाभाविक है. नई-नवेली दुल्हन के साहस की दाद देनी पड़ेगी कि उसे खुले कॉकटेल पार्टी का विरोध कर उदाहरण पेश किया है.यह वाक्य है ऋषिकेश के श्यामपुर गाँव के गुलजार फार्म का.  यहाँ स्व. राजेंद्र सिंह राणा की पुत्री किरण की गत शाम को मेहंदी हुई. इसमें परिजनों व स्वयं दुल्हन यानी किरण ने मेहंदी व विवाह में शराब परोसे जाने को मना किया तो मैती स्वयंसेवी संस्था की अध्यक्ष कुसुम जोशी ने किरण के घर पहुंच इस मुहिम में योगदान देने के लिए किरण का आभार जताया.

उन्होंने इस दौरान एक शपथ पत्र भी किरण से भरवाया। जिसमें उन्होंने शराब मुक्ति अभियान में सहयोग का आह्वान किया.

 

LEAVE A REPLY