आरटीई के 152 छात्रों की पढ़ाई पर खतरा

0
57


देहरादून। शिक्षा विभाग पर निजी स्कूलों का बकाया शुल्क आरटीई के तहत एडमिशन लेने वाले छात्रों पर भारी पड़ रहा है। गोविंदगढ़ स्थित स्नेहा दून एकेडमी में आरटीई के 152 छात्रों के अभिभावकों को स्कूल ने फीस की रकम नही मिलने पर एडमिशन निरस्त करने का अल्टीमेटम दिया है। अभिभावक इस बात को लेकर परेशान हैं।

स्कूल में इस समय 152 आरटीई समेत 1100 छात्र छात्राएं अध्यनरत हैं। स्कूल का कहना है को पिछले तीन सालों से आरटीई के तहत मात्र पांच लाख रुपए मिला है जबकि अभी 45 लाख रुपये विभाग का बकाया है। आरटीई के तहत एडमिशन वाले छात्रों की फीस की रकम शिक्षा विभाग द्वारा दी जानी थी, लेकिन विभाग ने पिछले तीन साल से फीस की अधिकांश रकम स्कूल प्रबंधन को नहीं दी। इसके चलते अब स्कूल अभिभावकों को बुलाकर बच्चों के एडमिशन निरस्त करने की चेतावनी दे रहा है। एडमिशन पर संकट को लेकर अभिभावक परेशान हैं। इस संबंध में अभिभावकों ने क्षेत्रीय विधायक हरबंस कपूर से वार्ता कर बच्चों का भविष्य बचाने की गुहार लगाई।

हाल ही में स्कूल प्रबंधक और पिं्रसिपल की बैठक की गई। उन्हें बता दिया गया है कि आरटीई का रुका पैसा जल्द ही स्कूलों को मिल जाएगा। लेकिन कोई भी स्कूल छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करें।
आईएम बलोदी, नगर शिक्षा अधिकारी

शिक्षा विभाग पर फीस के रूप में करीब 45 लाख रुपये बकाया है। इस संबंध में कई मर्तबा विभागीय अधिकारियों को पत्र भी भेजा जा चुका है। फीस की रकम न मिलने से स्कूल की आर्थिक स्थिति खराब हो चुकी है। अभिभावकों से सिर्फ यह कहा गया कि विभाग को स्कूल की हालत के बारे में बताएं।
हरिशंकर राव, डायरेक्टर स्नेहा दून एकेडमी

LEAVE A REPLY