उत्तराखण्ड में बारिश व ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त-व्यस्त

0
65


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड के पहाड़ और मैदान में दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली। इस दौरान कई जगह ओलावृष्टि के साथ ही आंधी भी आई। आंधी से कई स्थानों पर जनजीवन प्रभावित हुआ है। उत्तरकाशी के में एक मकान की छत उड़ गई और एक किशोर घायल हो गया। दूसरी ओर चमोली में पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ीं दो कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। मौसम में आए बदलाव से पारे ने गोता लगाया तो लोगों ने राहत की सांस ली है। मौसम विभाग के अनुसार आठ जून तक मौसम के मिजाज में परिवर्तन के आसार नहीं है।

गुरुवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे, लेकिन गरम हवा के थपेड़े बेचैन करते रहे। दोपहर बाद एकाएक मौसम में बदलाव आया। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग और चमोली में बारिश हुई। वहीं चारों धामों में चोटियों पर बर्फबारी भी हुई। पिथौरागढ़, चमोली और उत्तरकाशी के कुछ इलाकों में आंधी भी चली। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ। बारिश से पहाड़ों में मौसम सुहावना हो गया है। इधर, देहरादून, रुड़की, हरिद्वार और ऋषिकेश में भी तेज बौछारों के साथ ओले गिरे। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शुक्रवार को पहाड़ों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार अब भी बने हुए हैं। वहीं कई इलाकों में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।

बागेश्वर में रिमझिम बारिश, हवाएं चलीं

जिले में दोपहर बाद रिमझिम बारिश हुई और तेज हवाएं चलीं। जिससे तापमान में गिरावट आ गई है। हवाएं चलने से बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई हैं। वहीं आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और बारिश के आसार बने हुए हैं। उधर, जिले के अन्य क्षेत्रों में भी मौसम ने एकाएक करवट बदली है और वहां भी बारिश के आसार बने हुए हैं। इधर, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार ओलावृष्टि, बारिश के आसार हैं। बताया कि आपदा तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY