बनभूलपुरा-राजपुरा क्षेत्र में रहने वाले लोग नहीं कर रहे पेयजल बिलों का भुगतान

0
84

हल्द्वानी।  बनभूलपुरा व राजपुरा क्षेत्र में रहने वाले लोग पेयजल बिलों का भुगतान नहीं कर रहे हैं। जलसंस्थान की लाख कोशिशों के बावजूद भी इन क्षेत्रों से करीब चार करोड़ रुपये की इस साल की वसूली नहीं हो पाई है। इस पर अफसर आज इन क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कलेक्शन के साथ ही जलसंयोजन काटने की कार्रवाई शुरू करेंगे।
जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि 25 मार्च तक हल्द्वानी कार्यालय में लक्ष्य के सापेक्ष 67.94 फीसद व वाटर वक्र्स में 73.62 फीसद ही वसूली हो पाई। जांच में पाया गया कि राजपुरा, राजेंद्र नगर, आजादनगर, अंबेडकर नगर, उजालानगर, नई बस्ती, इंदिरानगर के लोगों के अधिकांश बिल जमा नहीं हुए हैं। इन पर करीब चार करोड़ रुपये बकाया है। मंगलवार को इन क्षेत्रों में डोर-टू-डोर कलेक्शन कराया जाएगा, जो उपभोक्ता बिल नहीं देगा, उसका कनेक्शन उसी समय काट दिया जाएगा।

लक्ष्य वसूली से पिछड़ा जलसंस्थान

सोमवार को जलसंस्थान की बिल जमा करने की निर्धारित तिथि समाप्त हो गई। अंतिम दिन 44.76 लाख रुपये की राजस्व वसूली की गई। कुल राजस्व वसूली 22.24 करोड़ रुपये हो पाई है, जबकि इस साल का लक्ष्य 25.64 करोड़ रुपये रखा गया था। इस हिसाब से जलसंस्थान लक्ष्य के सापेक्ष 3.40 करोड़ रुपये पिछड़ गया है। हालांकि जलसंस्थान अब भी बिल जमा करेगा, लेकिन अब उपभोक्ताओं को बिल में मिलने वाली छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा।

आज से नगर निगम के कनेक्शन काटेगा जलसंस्थान

नगर निगम जलसंस्थान का सबसे बड़ा बकाएदार है। जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि नगर निगम के सभी कनेक्शनों का 35.75 लाख रुपये बकाया है। आज जलसंस्थान की टीम बकाया वसूली के लिए नगर निगम के कार्यालय जाएगा। यदि इसके बाद भी बिल नहीं दिया गया तो नगर निगम के कनेक्शनों को काट दिया जाएगा।

50 हजार से अधिक के बकायेदारों पर मुख्य फोकस

विशाल कुमार ने बताया कि ऐसे उपभोक्ता जिनकी आरसी काटी जा चुकी है या 50 हजार से अधिक के बकाएदार हैं, उन पर मंगलवार से मुख्य फोकस रहेगा। राजस्व वसूली के साथ ही कनेक्शन काटे जाएंगे। जबकि पांच से 20 हजार रुपये तक के बकाएदारों से डोर-टू-डोर कलेक्शन होगा। उन्होंने बताया कि पांच हजार रुपये तक के मुख्य शहर में 11 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं।

LEAVE A REPLY