कुमाऊं मंडल के राजकीय प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों में बनेंगे रीडिंग रूम

0
117


हल्द्वानी। संवाददाता। कुमाऊं मंडल के राजकीय प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों के दिन संवरने वाले हैं। इन स्कूलों में रीडिंग रूम ;वाचनालयद्ध बनाया जाएगा। जिसमें छात्र.छात्राओं को एनसीईआरटीए एनबीटी ;नेशनल बुक ट्रस्टद्ध की किताबों के अलावा विभिन्न ज्ञानवर्धक किताबें पढऩे को मिलेंगी। मंडल के छह जिलों के 5ए592 प्राथमिक व 1ए634 जूनियर हाईस्कूल इससे लाभान्वित होंगे।
अपर निदेशक ;बेसिक शिक्षाद्ध कुमाऊं कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से इस संबंध में निर्देश मिले हैं। वार्षिक कार्ययोजना के तहत रीडिंग रूम बनाने के लिए प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय के लिए पांच हजार रुपये व जूनियर हाईस्कूल के लिए दस हजार रुपये का बजट रखा जाना है। इतना ही नहींए रीडिंग रूम में विभिन्न लेखकों द्वारा रचित किताबें भी रखी जाएंगी।

जिनसे छात्र अपने विषय के साथ.साथ बाहरी विषयों की भी जानकारी रख सकेंगे। बता दें कि कुमाऊं के छह जिलों में प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में छात्रसंख्या एक.एक लाख से अधिक है। रघुनाथ लाल आर्यए अपर निदेशक ;बेसिक शिक्षाद्ध का कहना है कि प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में वाचनालय बनाए जाएंगे। जिनमें एनसीईआरटी व नेशनल बुक ट्रस्ट की किताबें बच्चों के पढऩे के लिए रखी जाएंगी। बच्चों को कक्षाओं के इतर भी ज्ञान अर्जित करने का मौका मिलेगा।

LEAVE A REPLY